Job Notification

UP NREGA Mate Bharti 2021 Application Form -मनरेगा भर्ती आवेदन फॉर्म

up nrega mate bharti 2021 for 61120 posts uttar pradesh nrega mate application form download latest jobs under mgnrega मनरेगा मेट भर्ती आवेदन फॉर्म 2021 नरेगा रोजगार योजना manrega rojgar yojana

UP NREGA Mate Bharti 2021 Application Form -मनरेगा मेट भर्ती आवेदन फॉर्म

रोजगार समाचार : अच्छी खबर !! मनरेगा में 1278 पदों के लिए सेवायोजन पोर्टल से भर्ती की जायेगी। यह भर्ती 18 मंडलों के लिए होगी। अभ्यर्थी 09 अगस्त 2021 से कंप्यूटर ऑपरेटर, टेक्निकल असिस्टेंट अकाउंटेंट और अन्य पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी नीचे दी हुयी है…..

मनरेगा में जल्द ही 46000 कर्मियों की तैनाती की जायेगी। इसमें 21000 रोजगार सेवक रखे जाएंगे और 25000 महिला मेट की भर्ती होगी। मनरेगा में मेट बनने वाली महिलाओं को तीन साल तक मेट के रूप में काम करने का मौका मिलेगा। ग्राम्य विकास विभाग ने मनरेगा में मेट बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। अधिक जानकारी नीचे दी हुयी है….

NREGA Job Card List 2021 Download मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट डाउनलोड करें

मनरेगा में 26 हजार महिलाएं मेट बनायीं जाएंगी। इन मेटों में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को वरीयता मिलेगी। समूहों की 14 हजार महिलाओं को मेट बनाने के लिए पहली सूची मनरेगा को दे दी गयी है। अधिक जानकारी नीचे दी हुयी है….

उत्तर प्रदेश में मनरेगा के कामों के पर्यवेक्षण के लिए मेट पदों की संख्या बढ़ सकती है। ताजा जानकारी के अनुसार, प्रदेश में 1 लाख 5 हजार मेट नियुक्त किये जायेंगे। फिलहाल प्रदेश में 55 लाख श्रमिक काम कर रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे…..

उत्तर प्रदेश में मनरेगा के तहत 61000 से अधिक मेट की भर्ती की जाएगी। यूपी ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव ने ये जानकारी दी है। भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी, नरेगा रोजगार योजना की अधिक जानकारी नीचे दी हुयी है…..

महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 (या, नरेगा जिसे बाद में “महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम”, MGNREGA) के रूप में नाम दिया गया, एक भारतीय श्रम कानून और सामाजिक सुरक्षा उपाय है जिसका उद्देश्य ‘काम के अधिकार’ की गारंटी देना है। यह अधिनियम सितंबर 2005 में पारित किया गया था। इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका सुरक्षा को बढ़ाने के लिए है, जिससे प्रत्येक वित्तीय वर्ष में कम से कम 100 दिन का रोज़गार प्रदान किया जा सके, जिसके वयस्क सदस्य स्वयंसेवक सकुशल कार्य कर सकें। लॉक डाउन के बाद प्रवासियों को रोजगार देने के लिए मनरेगा में हजार से अधिक मेट नियुक्त किये जाएंगे। सरकार मनरेगा में प्रवासी श्रमिकों को अधिक से अधिक रोजगार देने पर जोर दे रही है। मनरेगा मेट भर्ती योजना की पूरी जानकारी नीचे दी हुयी है….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *