Sat. Dec 4th, 2021

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana 2021| प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बालिकाओं को लाभ देने के लिए बालिका अनुदान योजना को प्रारम्भ किया गया है । इस योजना के तहत बालिकाओं के विवाह के लिए सरकार के द्वारा अनुदान दिए जाते हैं, जिसके लिए आवेदन करना होता है । आज के इस आर्टिकल में आप प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना (Pradhanmantri Balika Anudan Yojana) से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करेंगे ।

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana 2021

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana 2021, Balika Anudan Yojana , apply for Pradhan mantri balika anudan Yojana , balika anudan Yojana 2021-22 , balika anudan Yojana registration form ,प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना,बालिका अनुदान योजना आवेदन

बालिका अनुदान योजना क्या है ? || what is balika anudan Yojana ?

बालिका अनुदान योजना भारत सरकार की आगामी योजनाओं में से है, इस योजना को 2021 तक केंद्र सरकार के द्वारा लांच किया जा सकता है जिसके तहत गरीब और बीपीएल परिवार की अधिकतम दो बालिकाओं के विवाह के लिए सरकार के द्वारा 50-50 हजार की रकम अनुदान के तौर पर दी जा सकती है ।

✅ बालिका अनुदान योजना के तहत गरीब और बीपीएल परिवार के अधिकतम दो लड़कियों के विवाह हेतु दी जाने वाली सहायता राशि ₹50000 तक की होगी ।

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana , प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना ।

हमारे देश में कई गरीब परिवार ऐसे भी हैं जिनमें बालिकाओं को बोझ समझा जाता है क्योंकि कुछ गरीब परिवार ऐसे होते हैं जिनके पास बालिकाओं के भरण-पोषण या उनके विवाह के लिए आर्थिक कमजोरी यानी पैसे की कमी होती है जिस वजह से वह बालिकाओं को या तो अभिशाप मानते हैं या फिर उन्हें बोझ समझते हैं । ऐसी समस्या को दूर करने के लिए हमारी सरकार ने बालिकाओं के लिए समय-समय पर बहुत सारी योजनाएं की शुरुआत की है ।

इसी बीच सरकार ने बालिका अनुदान योजना(Pradhanmantri Balika Anudan Yojana) भी शुरू कर दिया है जिसके तहत इन बालिकाओं को प्रोत्साहन की राशि दी जाती है । बालिका अनुदान योजना के तहत बालिकाओं के शादी के समय सरकार के द्वारा अनुदान दिया जाता है ।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के उद्देश्य /Objective Of The PM Balika Anudan Yojana ।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के उद्देश्य निम्नलिखित हैं ।

  • इस योजना का एक और उद्देश्य लिंगानुपात की समस्या को कम करना है इस योजना से लड़कियों के जन्म को बढ़ावा दिया जाएगा ।
  •  बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में जन्म लेने वाली लड़कियों के विवाह के समय आर्थिक सहायता प्रदान करना इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है ।
  •  बालिका अनुदान योजना (Pradhanmantri Balika Anudan Yojana) के तहत महिला संरक्षण को भी बढ़ावा दिया जाएगा ।
  • गरीब परिवार और बीपीएल परिवार की लड़कियों को शादी के समय आर्थिक सहायता के साथ उचित चिकित्सा प्रदान करना भी इसका एक उद्देश्य है ।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए पात्रता || Eligibility And Criteria For Balika Anudan Yojana

बालिका अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित पात्रता का होना आवश्यक है ।

  •  बालिका अनुदान योजना के तहत आवेदन सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग (BPL) ही कर सकते हैं ।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिका के माता या पिता किन्ही में से कोई एक कम से कम 1 वर्ष तक निर्माण श्रमिक होने चाहिए तथा अंशदान भी जमा किया हुआ होना चाहिए ।
  • वैसे तो बालिका अनुदान योजना के तहत परिवार की एक बालिका को ही लाभ दिया जाता है लेकिन परिवार की दूसरी बालिका को भी तब पात्र माना जाएगा जब परिवार में दोनों संतान लड़कियां ही हो ।
  • इस योजना के तहत कानूनी रूप से अगर कोई बालिका गोद ली हुई भी है तो उसे पात्र लाभार्थी माना गया है ।
  • सरकार के द्वारा बालिकाओं की शादी के लिए चलाई गई किसी और योजना के तहत लाभार्थी ने पहले से लाभ नहीं लिया हुआ हो । (बालिकाओं के शादी के लिए सरकार बहुत सारी योजनाएं चलाती है । जैसे कि शादी शगुन योजना )

पीएम बालिका अनुदान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज || Required Document For PM Balika Anudan Yojana

✅ आधार कार्ड

शादी कार्ड

✅ राशन कार्ड

बालिका का जन्म प्रमाण पत्र

बैंक खाता पासबुक

पासपोर्ट साइज फोटो

परिवार का आय प्रमाण पत्र

मूल निवासी प्रमाण पत्र

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana 2021 registration form :- योजना में आवेदन के लिए केंद्र सरकार द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी प्रदान नहीं की गई है जब तक केंद्र सरकार के द्वारा योजना को लांच नहीं कर दिया जाता है इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी जा सकती है ।उम्मीद तो यही है कि केंद्र सरकार के द्वारा जल्द ही इस योजना को लांच किया जाएगा और इसके लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट बनाई जाएगी जिस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकेगा ।

वैसे जब भी सरकार इस योजना को लांच करेगी हम आपको इसी आर्टिकल में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बता देंगे तब तक के लिए आप हमारे इस पेज को बुकमार्क कर के रख सकते हैं । या फिर आप इस आर्टिकल को समय-समय पर चेक भी कर सकते हैं ।

विवाह अनुदान हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

स्टेप -1 =>विवाह अनुदान हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप जा सकते हैं ।

स्टेप-2=> वेबसाइट पर पहुंचने के बाद नए पंजीकरण पर आपको क्लिक करना होगा , आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप किस जाति के लिए आवेदन करना चाहते हैं सामान्य, सुचित जाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कि जो भी श्रेणी है वह आपको चुनना होगा ।

स्टेप-3=> अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक और सही-सही भरनी है । फॉर्म कुछ इस प्रकार का होगा जैसा नीचे दिखाया गया है ।

स्टेप-4=> जैसे ही आप ऑनलाइन फॉर्म को सही से भर लेते हैं आपको जमा करें पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपका फॉर्म उत्तर प्रदेश सरकार के पास पहुंच जाएगा ।

स्टेप-5=> जैसे ही आप फॉर्म को सबमिट करें पर क्लिक करते हैं ध्यान रखना है कि इस फॉर्म के प्रति कॉपी को आपको प्रिंट कर रख लेना है , और इस प्रिंट किए गए प्रति कॉपी को आपको संबंधित जनपद के जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय में जाकर जमा कर इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी है , ऑफलाइन फॉर्म जिला कल्याण विभाग में जमा करना आपके लिए अनिवार्य है ।

विवाह अनुदान योजना हेतु कुछ आवश्यक जानकारियां

  • विवाह अनुदान हेतु आवेदन शादी के दिनांक से 90 दिन पहले ही स्वीकार की जाएगी , या शादी के 90 दिन बाद तक स्वीकार किया जाएगा ।
  • विवाह अनुदान हेतु एक परिवार अपनी दो पुत्रियों के लिए ही आवेदन कर सकता है , दो पुत्री से अधिक के लिए अनुदान अमान्य होगा ।
  •  इस योजना हेतु वृद्धावस्था, विकलांग, विधवा लाभार्थी आय प्रमाण पत्र दर्ज करना आवश्यक नहीं है , इस योजना में आवेदन के लिए लाभार्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भर सकते हैं ।
  • विवाह अनुदान हेतु आवेदन में लड़की की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा पुरुष की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ।

नोट:- विवाह अनुदान योजना इस पोस्ट के माध्यम से केवल उत्तर प्रदेश के लिए ही बताई गई है, हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि हर राज्य के अंतर्गत बेटी की शादी के लिए कोई न कोई योजना चलाई जाती है आपके राज्य में इस योजना का नाम कुछ अलग हो सकता है आप इसकी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *